क्या रस्सी कूदने (skipping) से हाइट बढती है? – जानिये कूदने के फायदे और नुकसान

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Kya rassi kudne se height badh sakti hai ?  kya hain rassi kudne ke fayde labh

उन सब लोगों को कैसा लगता है जब वह अपने से लंबे लोगों की भीड़ में खड़े होते हैं तब हमें यह एहसास होता है कि काश हम भी लंबे होते और इस कारण हमें मन की मन में हीन भावना का शिकार होना पड़ता है| आज कंपटीशन के युग में हाइट अच्छी होने का बहुत अधिक महत्व होता है छोटी हाइट के कारण लोगों को जॉब इंटरव्यू तक से हाथ धोना पड़ जाता है या फिर शादी होने में problem आती हैं और यही आज का हमारा विषय है जो कि कई लोगों ने हमसे पूछा है कि क्या रस्सी कूदने से हाइट बढ़ सकती है या नहीं| आज हमारी चर्चा के विषय यही होगा|

rassi kudne ke fayde nuksan

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वजन कम करने की तरह ही हाइट बढ़ाना भी एक मुश्किल काम है लेकिन कुछ लोग यह जानने के इच्छुक हैं कि यदि वे लोग skipping या रस्सी कूदते हैं तो क्या उनकी हाइट बढ़ सकती है या नहीं इसका उत्तर है – जी हां, रस्सी कूदना लंबाई यानी कद बढ़ाने की एक बहुत ही जानी-मानी एक्सरसाइज है| यह बात आपको समझ लेनी चाहिए कि आप रातोंरात अपनी हाइट नहीं बढ़ा सकते लेकिन यदि आप नियमित रस्सी कूदते हैं तो आप कुछ हफ्तों में कुछ इंच तक हाइट जरूर बढ़ा सकते हैं| तो आइए जानते हैं की रस्सी कूदने के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं और क्या रस्सी कूदने से हाइट बढ़ती है? यदि हां तो कैसे?

Factors That affect Height Growth | हाइट या कद को प्रभावित करने वाले कारक

जो लोग यह जानने के इच्छुक हैं कि height किस age तक बढ़ती है और कब रुक जाती है या फिर वह लोग जो यह जानना चाहते हैं कि स्किपिंग एक्सरसाइज हाइट बढ़ा सकती है जानने से पहले आप लोगों को यह जानना चाहिए कि ऐसे कुछ  कारक होते हैं जो कि आपकी हाइट की बढ़ने को निर्धारित करते हैं उनमें से मुख्य निम्न दिए गए हैं{

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आपके माता पिता से मिलने वाले अनुवांशिक गुण|

आप की जीवन शैली और आप का वातावरण|

शरीर या स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या|

कौन से कारक हैं जिनसे से हाइट बढ़ सकती है?

आपका खानपान

नियमित व्यायाम यानी एक्सरसाइज

आपके शरीर का posture यानी मुद्रा /स्थिति कैसी है

रस्सी कूदने से हाइट कैसे बढती है क्या मिलते हैं फायदे | How Skipping Exercise Helps Increase Height?

रस्सी कूदना यानी skipping एक्सरसाइज मैं आपके शरीर की मसल्स और लिगामेंट खींचते और सिकुड़ते हैं जिससे आपके शरीर को बढ़ने में मदद मिलती है|

रस्सी कूदने से आपकी स्पाइन लेकिन जब पैदा होता है जिससे आपकी शरीर की लंबाई बढ़ती है इसके इलावा निरंतर घुटनों के मुड़ने से आपकी जांघ की मसल्स मैं भी वृद्धि होती है|

रिसर्च में पाया गया है रस्सी कूदने से आपकी हड्डियों का विकास और वृद्धि भी होती है जिससे आपको कुछ हफ्तों में कुछ इंच की बढ़ोतरी अपनी लंबाई में देखने को मिलती है|

रस्सी कूदने से आपका शरीर स्लिम होता है और आप सभी जानते हैं कि पतला होने पर आपकी लंबाई अधिक नजर आने लग जाती है|

एक दिन में कितनी बार रस्सी कूदने से हाइट बढ़ेगी?

हाइट बढ़ाने के लिए रस्सी कूदने का फायदा तभी आपको मिलेगा जब आप सही तरीके से skipping  या रस्सी कूदना शुरू करेंगे अन्यथा नुकसान भी हो सकता है|

शुरू में 50 बार दिन में रस्सी कूदने से शुरुआत करें जब आप 50 बार आसानी से कूद सकें तब आप धीरे-धीरे संख्या को 75 और उसके बाद 100 तक ले जा सकते हैं |

जब आप 100 skips आसानी से करने लगें तो नंबर को और बढ़ा सकते हैं|

हमेशा याद रखिए कि स्किपिंग में आपको तेज सांस लेनी पड़ेगी जिससे आपको डीहाइड्रेशन होने की समस्या अधिक होगी इसलिए बीच-बीच में रुक जा पानी पीते रहे|

अपनी क्षमता से अधिक skipping करने की कभी मत सोचें|

कुछ दिन यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको अपने शरीर और लंबाई में फर्क महसूस होने लग जाएगा|

Skipping रस्सी कूदने के नुकसान क्या है?

रस्सी कूदने के नुकसान उन लोगों को हो सकते हैं जो कि बहुत अधिक मोटे हैं

जिनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल अधिक है

जिनका ब्लड प्रेशर हाई रहता है

जिन्हें दिल संबंधी कोई बीमारी है

यदि आपको शरीर संबंधी कोई बीमारी है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही रस्सी कूदने का अभ्यास करें ताकि आपको रस्सी कूदने से होने वाले नुकसान ना हो और यदि आप बिल्कुल स्वस्थ हैं| केवल आपकी हाइट कम है तो आप रस्सी कूद कर ढेरों फायदे पा सकते हैं|

skipping के लिए क्या इस्तेमाल किया जाए

रस्सी कूदने के लिए आप skipping रोप का इस्तेमाल कीजिए| आपको डेढ़ सौ से ₹200 में अच्छी क्वालिटी की स्केपिंग रोप आसानी से मिल सकती है|

तो आज से ही आप रस्सी कूदने से अपनी हाइट बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू कर दें इससे आपके शरीर को कई फायदे होंगे और नुकसान तभी हो सकते हैं जब आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी हो खासकर दिल संबंधित रोग|  इसलिए बेहतर यही होगा कि आप किसी अच्छे ट्रेनर यह अपने डॉक्टर के परामर्श के बाद ही रस्सी कूदने का अभ्यास शुरू करें क्योंकि आपको फायदे ही फायदे हो और नुकसान की कोई गुंजाइश ना रहे|

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