क्या प्रेगनेंसी में गर्म पानी पी सकते हैं या नहीं?

0

क्या प्रेगनेंसी में गर्म पानी पी सकते हैं या नहीं?

प्रेगनेंसी में पानी पीना क्यों है जरुरी 

हाइड्रेटेड, स्वच्छ और ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए, खूब पानी पीना महत्वपूर्ण है। इस वजह से सभी को हाइड्रेटेड रहना सुनिश्चित करना चाहिए। यदि आप एक बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं, तो अपने आप को और अपने विकासशील बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन खूब पानी पीना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है हर दिन खूब पानी पीना।

pregnancy me garm pani

loading...

यह देखा गया है कि गर्म पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसलिए, आपको निर्जलीकरण, थकावट, संक्रमण आदि जैसी चीजों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। यह आपको वह शक्ति और जीवन शक्ति देता है जिसकी आपको आवश्यकता है। गर्भवती महिलाओं को खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खूब गर्म पानी पीना चाहिए। अपने दैनिक कोटे में 6-8 गिलास पानी अवश्य लें। यह आपको हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने में मदद करेगा। गर्भवती महिलाओं में द्रव प्रतिधारण की रोकथाम में सहायता के लिए पर्याप्त पानी का सेवन पाया गया है।

प्रेगनेंसी में कैसा पानी पीना चाहिए और क्यों?

कई गर्भवती माताओं को आश्चर्य होता है कि क्या ऐसा करने से जुड़े संभावित जोखिमों के कारण गर्म पानी पीना सुरक्षित है। ध्यान रखें कि पीने के लिए पानी तीखा नहीं होना चाहिए, बल्कि कमरे के तापमान से थोड़ा गर्म होना चाहिए। चूंकि इसमें सीसा और बहुत सारे खनिज हो सकते हैं, इसलिए गर्भवती होने पर नल से गर्म या गर्म पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है।

See also  गर्भ में लड़का या लड़की होने के लक्षण – kaise jaane ladka hoga ki ladki

सीसा और अन्य उच्च खनिज सामग्री वाले उत्पाद आपको और आपके अजन्मे बच्चे दोनों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपके बच्चे के फेफड़े, मस्तिष्क, यकृत, तंत्रिका तंत्र, गुर्दे और लाल प्लेटलेट्स सभी गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, और यह संभावित रूप से उसके शारीरिक और मानसिक विकास को अवरुद्ध कर सकता है। अपने पीने के पानी से सीसा, अवांछित खनिजों और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए, आपको हमेशा फ़िल्टर्ड और उबला हुआ पानी उपलब्ध होना चाहिए।

पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व मां के अंदर भ्रूण की वृद्धि और विकास के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए, एक बच्चे की वृद्धि और विकास, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से, एक माँ से शुरू होती है जो स्वयं स्वस्थ है। इस प्रकार, आपके लिए सही मात्रा में पानी पीना, बहुत हाइड्रेटेड रहना और बीमारियों के प्रबंधन के लिए सहायक रणनीतियों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

गर्भवती होने पर गर्म पानी पीना क्यों फायदेमंद है

यदि आप गर्भवती होने पर गुनगुना या गुनगुना पानी पीते हैं तो आप और आपके बच्चे दोनों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इस सूची में शामिल हैं:

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने से, गर्म पानी पाचन में सहायता करता है और यदि आप मतली या अपच से पीड़ित हैं तो सुबह आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।

नियमित मल त्याग की गारंटी देता है और कब्ज को दूर करता है।

यह एसिड रिफ्लक्स और अपच को दूर रखता है।

गर्म पानी के कारण रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। माताओं की सहनशक्ति और जीवन शक्ति को एक दैनिक गिलास गर्म पानी की मदद से बनाए रखा जा सकता है, खासकर अगर नींबू का एक निचोड़ जोड़ा जाता है।

See also  प्रेगनेंसी को रोकने की गोली, दवा, टेबलेट का नाम की जानकारी हिंदी में

सर्दी, खांसी और फ्लू को दूर करने के अलावा, नियमित रूप से एक साथ गर्म पानी से स्नान करके आप दोनों के लिए सर्वोत्तम संभव ब्रोन्कियल स्वास्थ्य सुनिश्चित किया जाता है।

गर्भावस्था के दौरान जल की कमी और कमजोरी आम शिकायतें हैं, जो उचित तरल पदार्थ का सेवन बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डालती हैं। निर्जलीकरण के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक होते हैं और इसमें सिरदर्द, मतली और मांसपेशियों में ऐंठन जैसी चीजें शामिल होती हैं। तीसरी तिमाही में, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप खूब पानी पिएं। चूंकि निर्जलीकरण गर्भाशय में संकुचन शुरू कर सकता है, प्रेग्नेंट होने पर  खूब पानी पीना महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान निर्जलीकरण एक गंभीर जोखिम है और पर्याप्त पानी के सेवन से इसे रोका जा सकता है। गर्भवती महिलाओं को कमरे के तापमान पर या गर्म पानी खूब पीना चाहिए।

लोगों की इतनी help की लेकिन हमारी नयी वेबसाइट like नहीं की अभी तक 😥

loading...