दिल की कमजोरी का कैसे पता करें जानिये बीमारी के लक्षण

कैसे पता करें दिल कमजोर है या आपको दिल की बीमारी है

एक स्वस्थ हृदय का दाहिना भाग फेफड़ों में रक्त पंप करता है, जहां रक्त ऑक्सीजन ले सकता है। हृदय के बाएं वेंट्रिकल से बाहर धकेले जाने से पहले रक्त को ऑक्सीजन युक्त और पोषित किया जाता है। दिल की कमजोरी किसी भी चीज के कारण हो सकती है जो हृदय के दो कक्षों के सामान्य कामकाज को बाधित करती है।

dil ki kamjori ke lakshan

शब्द “कार्डियोमायोपैथी” हृदय के सामान्य रूप से कमजोर होने को संदर्भित करता है जो विभिन्न प्रकार की चिकित्सा समस्याओं के कारण हो सकता है। पर्याप्त रक्त पंप करने में असमर्थता के परिणामस्वरूप अपर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व शरीर के ऊतकों और अंगों तक पहुंचाए जाते हैं। दिल की कमजोरी मधुमेह, कोरोनरी हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियों से हो सकती है जो हृदय को नुकसान पहुंचाती हैं।

हृदय की कमजोरी: प्रारंभिक चेतावनी के लक्षण

डायस्टोलिक दिल की विफलता और सिस्टोलिक दिल की विफलता दोनों इन बीमारियों के प्रभाव से उबरने में हृदय की अक्षमता के परिणामस्वरूप होती हैं (एक स्थिति जिसे सिस्टोलिक हृदय विफलता कहा जाता है)।

पता करें कि कमजोर दिल का कारण क्या हो सकता है, आपको कौन से लक्षण हो सकते हैं और आपको डॉक्टर से कब संपर्क करना चाहिए।

कमजोर दिल की मांसपेशियों के लक्षण या निशानी
समय के साथ, कमजोर दिल अधिक बलपूर्वक पंप करके क्षतिपूर्ति करेगा, जिससे मांसपेशियों को मोटा होना और/या बड़ा होना पड़ सकता है। हृदय की दुर्बलता पर इन दोनों चीजों का यौगिक प्रभाव पड़ता है।

अंगों, वक्ष (छाती गुहा), और फेफड़ों में द्रव प्रतिधारण और द्रव का संचय गुर्दे को रक्त की आपूर्ति में कमी के परिणामस्वरूप होता है, जो शरीर से तरल पदार्थ के उत्सर्जन को नियंत्रित करने की उनकी क्षमता को रोकता है।

इसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के हृदय की कमजोरी के लक्षण हो सकते हैं, जैसे:

  • शारीरिक परिश्रम या आराम के दौरान सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करना
  • शरीर के छोरों (पैरों, टखनों और पैरों की सूजन) में द्रव के दबाव में वृद्धि
  • जलोदर (द्रव निर्माण के कारण पेट में सूजन) तरल पदार्थ के निर्माण के कारण पेट की सूजन)
  • हृदय गति जो अत्यधिक है तेज, अनियमित, या दोनों
  • सीने में बेचैनी या दबाव,
  • लेटते समय खाँसी,
  • सपाट सोने के लिए पर्याप्त आराम पाने में समस्याएँ
  • थकान के लक्षण चक्कर आना या बेहोशी होना जैसे लक्षण
    जब हृदय ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो शरीर अक्सर कार्डियोमायोपैथी के कारण प्रतिक्रिया करता है। शरीर की अनुकूलन करने की क्षमता पहली बार में मददगार लग सकती है, लेकिन यह वास्तव में दिल की कमजोरी के सबसे खराब मामलों की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

धमनी का सख्त होना

एथेरोस्क्लेरोसिस एक चिकित्सा विकार है जो धमनियों की दीवारों में सजीले टुकड़े के रूप में कोलेस्ट्रॉल और अन्य रसायनों के संचय के कारण धमनियों के सख्त बनाता है|

जब हृदय शरीर की गतिविधियों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त रक्त पंप करने में असमर्थ होता है, तो कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) के रूप में जानी जाने वाली एक स्थिति उत्पन्न होती है।

दिल की बीमारी होने पर क्या लक्षण महसूस होते हैं

हृदय रोग के लक्षण
अत्यधिक मल त्याग
यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आपके हृदय को आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। अधिक जोरदार पंपिंग की प्रतिक्रिया में हृदय की मांसपेशी मोटी हो जाती है, विशेष रूप से बाएं वेंट्रिकल में, जो निम्न जोखिम को बढ़ा सकती है:

शरीर के बाकी हिस्सों में पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने में असमर्थ है।

उच्च रक्तचाप के लक्षण

मोटापा

मोटापे की महामारी एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय है।

एक नकारात्मक पहलू यह है कि शरीर के महत्वपूर्ण ऊतकों और अंगों को ऑक्सीजन और पोषण देने के लिए अधिक रक्त की आवश्यकता होती है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। जब ऐसा होता है, तो अंगों और ऊतकों को आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए रक्तचाप बढ़ जाता है।

हालांकि, ऐसे कई चिकित्सा मुद्दे हैं जो अधिक वजन होने पर आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं:

उच्च रक्तचाप
मधुमेह
पुरानी कोरोनरी रोग
स्लीप एपनिया और नींद संबंधी विकार
हृदय की कमजोरी भी मोटापे की वजह से एथरोस्क्लेरोसिस के बिगड़ने की संभावना हो सकती है और हृदय में संरचनात्मक और कार्यात्मक असामान्यताओं में योगदान कर सकती है। हृदय की बदली हुई मायोकार्डियल संरचना से आलिंद फिब्रिलेशन और अचानक हृदय की मृत्यु का जोखिम बढ़ जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मोटापा सभी नकारात्मक नहीं है। शब्द “मोटापा विरोधाभास” कई अध्ययनों के निष्कर्षों को संदर्भित करता है जो सुझाव देते हैं कि अधिक वजन या कुछ हद तक मोटे होने से वास्तव में कुछ अंतर्निहित हृदय रोगों के नैदानिक ​​​​परिणामों में सुधार हो सकता है।

धूम्रपान


जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो हवा से ऑक्सीजन आपके फेफड़ों में प्रवेश करती है और आपके रक्त की आपूर्ति को फिर से भरने में मदद करती है। जब कोई धूम्रपान करता है, तो वे अपने आसपास की हवा को प्रदूषित करते हैं। तंबाकू के सेवन से हृदय संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इसके कार्सिनोजेनिक यौगिक न केवल फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं, जो हृदय चक्र के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि हृदय की मांसपेशियों को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

धूम्रपान भी एथेरोस्क्लोरोटिक परिवर्तन का कारण बनता है, जिसमें धमनियों का सिकुड़ना और पट्टिका का निर्माण शामिल है, क्योंकि इसमें रसायन होते हैं। हृदय और रक्त वाहिकाएं इसके दीर्घकालिक प्रभावों के लिए विशेष रूप से कमजोर होती हैं।

तंत्रिका ट्यूब दोष

जन्म दोष, जिसे जन्मजात हृदय दोष के रूप में जाना जाता है, हृदय की संरचनात्मक असामान्यताएं हैं जो इसके कार्य को प्रभावित कर सकती हैं।

एक स्वस्थ हृदय के वाल्व, धमनियां और कक्ष हृदय से फेफड़ों तक और फिर से एक निरंतर चक्र में रक्त पंप करते हैं। इस चक्र को बाधित करने से विकासशील हृदय में संरचनात्मक और कार्यात्मक परिवर्तन हो सकते हैं। उच्च रक्तचाप के कारण हृदय की मांसपेशियां थक जाती हैं और अंततः विफल हो जाती हैं। 6

कक्षों के बीच छोटे अंतराल जन्मजात हृदय असामान्यता का सबसे आम प्रकार है, हालांकि किसी भी कक्ष या वाल्व की अनुपस्थिति भी एक संभावना है। हृदय की कमजोरी और दीर्घकालिक समस्याएं जन्मजात हृदय असामान्यता जितनी अधिक गंभीर होती हैं, उतनी ही अधिक होती हैं।

व्यवहार संबंधी बाधाएं

किसी के जीवन के तरीके में संशोधन कमजोर दिल का प्राथमिक कारण हैं। इसलिए, ऐसा प्रतीत होता है कि हृदय रोग के कई मामलों से बचा जा सकता है।

दिल की कमजोरी का इलाज

  • कृपया धूम्रपान न करें।
  • पौष्टिक खाने की योजना बनाएं।
  • कम उम्र से ही नियमित रूप से व्यायाम करना शुरू कर दें।
  • आपकी जीवनशैली और हृदय स्वास्थ्य के बीच का संबंध जटिल और बहुआयामी है।

उदाहरण के लिए, सिगरेट के धुएं में ऐसे पदार्थ होते हैं जो सीधे हृदय की मांसपेशियों को कमजोर करते हैं और एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण भी बनते हैं। इससे भी बदतर, अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग एक भी अस्वास्थ्यकर व्यवहार में लिप्त होते हैं, उनमें अधिक वजन या मोटापे और उच्च रक्तचाप विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। 7

अब हम जानते हैं कि अधिक वजन होना, बहुत अधिक शराब पीना, खराब खाना और एक गतिहीन जीवन शैली का नेतृत्व करना हृदय पर अतिरिक्त दबाव डालता है। बढ़े हुए दबाव के अधीन हृदय की मांसपेशियां मोटी हो सकती हैं और कुशलता से पंप करने की क्षमता खो सकती हैं।

छोटी उम्र से ही हृदय-स्वस्थ दिनचर्या को स्थापित करना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

कैसे पता करें कि डॉक्टर को कब मिलना है

कुछ मामलों में, कमजोर दिल के लक्षण कुछ कम गंभीर के समान हो सकते हैं, जैसे कि उम्र बढ़ना, जिससे उन्हें अनदेखा करना आसान हो जाता है।

कुछ मामलों में, जब तक रोगी को ध्यान देने योग्य लक्षणों का अनुभव नहीं होता है, तब तक दिल की विफलता घातक हो सकती है। यदि आप उपर्युक्त लक्षणों में से किसी का भी सामना करते हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

कोरोनरी धमनी की बीमारी और दिल का दौरा हृदय की मांसपेशियों की कमजोरी के सबसे आम कारण हैं, लेकिन अन्य कारक जैसे कि खराब हृदय वाल्व, लंबे समय तक उच्च रक्तचाप और आनुवंशिक रोग भी भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा, यह संभव है कि अन्य कारक आपके दिल के बिगड़ने में योगदान दे रहे हों।

दिल की कमजोरी के लक्षणों को कम करने और अपनी गतिविधि के स्तर को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी रणनीति अंतर्निहित कारण का इलाज करना है।

नियमित रूप से कम तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम करने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है।
एक हृदय-स्वस्थ आहार
सोडियम का सेवन कम करना (सोडियम)
आपको अपने शराब का सेवन कम करना चाहिए।
तंबाकू का सेवन बंद करना
दवाएं जो अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाकर हृदय के काम के बोझ को हल्का करती हैं, एक और संभावित सहायता है।

लोगों की इतनी help की लेकिन हमारी नयी वेबसाइट like नहीं की अभी तक 😥

Hello! I'm Suven, a Computer Engineer, Naturopathic Doctor, Certified Nutritionist, and adept Astrologer. My passion for holistic well-being and celestial insights drives my diverse expertise. I weave together technology and ancient wisdom to explore health, lifestyle, and astrology in my writing. Join me on a journey to balance and fulfillment, where science, nature, and the cosmos harmonize for optimal well-being. Feel free to connect; let's explore this enlightening path together!

Leave a Comment

Don`t copy text!