Hatho ko Gora karne ke Gharelu Nuskhe – Hands ko nikhare aur banaye sundar

0

Tips for Fair & Beautiful Hands

हाथों को सुन्दर, glowing और गोरा करने से लीजिये की आपके हाथ आपके शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होते हैं। ये आपके सभी दैनिक काम काज करने में मदद करते हैं लेकिन फिर भी आप इनकी देखभाल न के बराबर करते हैं। क्या आप जानते हैं आपके हाथ ही आपके शरीर का वो भाग हैं जिनपर एजिंग के प्रभाव जैसे fine lines, wrinkles, डार्क स्पॉट्स और age spots आदि सबसे पहले देखने को मिलते हैं। आप इस ageing की प्रॉब्लम और दूसरी skin problems को एक अच्छा hand care routine बनाकर दूर रख सकते हैं और पा सकते हैं silky smooth और सुन्दर hands naturally.

अक्सर आपके हाथों को साबुन, डिटर्जेंट, और दुसरे हानिकारक केमिकल्स का सामना करना पड़ता है| जिससे आपके हाथ रूखे सूखे और बेजान से हो जाते हैं| इसके अलावा सही पोषण की कमी, sun light, अधिक ठंडा या गरम मौसम, हेयर रिमूवल प्रोडक्ट्स, हैण्ड केयर प्रोडक्ट्स, हाथों को बार बार धोना आदि आपके hands के लिए अभिशाप का कार्य करते हैं।इन सभी के प्रभाव से hands काले और lifeless से लगने लगते हैं।

fair hands

यदि आपको अपने हाथों को सुन्दर, कोमल, गोरा और मुलायम बनाना है और उन्हें ऊपर दी गयी सभी प्रोब्लेम्स से बचाना है तो एक अच्छा hand care routine बनाइये और उसे follow कीजिये। इसके अलावा आपको अपनी स्किन को स्वस्थ और सुन्दर रबनाएँ रखने के लिए सही पोषण युक्त डाइट की भी जरुरत होगी। इसके साथ ही हम आपको कुछ टिप्स और घरेलु नुस्खों के बारे में भी बताएँगे जो की आपके हाथों को गोरा करने के साथ साथ उन्हें निखार कर सुन्दर बना देंगे ।

सबसे पहले हाथों की देखभाल के लिए जरुरी टिप्स | Tips for Hand care in Hindi

loading...

यहाँ हम उन टिप्स के बारे में चर्चा करेंगे जो की आपके हाथों को सुन्दर और स्वस्थ्य बनाये रखने के लिए जरुरी होते हैं। स्किन केयर टिप्स की तरह हैण्ड केयर रूटीन में भी कुछ steps होते हैं जैसे cleansing , exfoliation और मॉइस्चराइजिंग। इसके अलावा आपको कुछ homemade hand masks का भी उपयोग करना होता है जिनसे आपके हाथ gore, कोमल और smooth बन जाते हैं।

Cleansing

आपके हाथों पर दिन भर की धुल मिटटी, गंदगी, oils, pollution आदि जम जाते हैं इनके प्रभाव से आपकी स्किन के सेल्स जाम हो जाते हैं साथ ही आपकी स्किन dirty  and black सी लगने लगती है। इसलिए जरुरी है की आप अपने हाथों को किसी अच्छे हैण्ड वाश या किसी अच्छी क्वालिटी के बॉडी वाश या सोप से धोएं। ऐसा आपको सभी नहाते हुए करना है साथ ही रात को सोने से पहले नहाते हैं तो बहुत अच्छी बात है लेकिन जितना हो सके रात को सोने से पहले आप अपने हैंड्स, फेस और लेग्स को धोकर ही सोएं|

Exfoliation /Scrubbing Karna

Exfoliation यानि scrubbing  में आपको एक एक्सफोलिएंट यानि स्क्रबर का उपयोग करके अपनी त्वचा से मृत त्वचा की कोशिकाएं (dead skin cells),  गंदगी,  और दुसरे जमे हुए पदार्थ हटाने होते हैं जिससे आपकी स्किन गोरी, कोमल और सुन्दर बन जाती है।

आपको हफ्ते में एक या दो बार से ज्यादा exfoliation नहीं करना है क्योंकि ऐसा करने से आपके त्वचा पर घाव और इन्फेक्शन भी हो सकती है । इसलिए आज से ही week  में एक बार 5 मिनट्स के लिए अपने हाथों को किसी अच्छे scrubber से स्क्रब कीजिये लेकिन अपनी कोहनी (elbows ) पर थोड़ा जायद देर तक स्क्रब जीजिए क्योंकि elbow  स्किन ज्यादा मोटी और कड़क होती है और इस स्थान पर dead  स्किन सेल्स की परत जमी होती है जिससे ये स्थान ज्यादा काला दिखाई देता है।

आप घरेलु स्क्रब (homemade exfoliator ) का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे की तैलीय त्वचा (oily skin ) वाले बेकिंग सोडा और पानी की पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं या फिर निम्बू का रस और नमक या फिर लेमन जूस और शुगर के मिक्सचर को भी उपयोग में लाया जा सकता है।

इसी प्रकार यदि आपकी skin शुष्क यानि dry type की है तो आप ओलिव आयल और शुगर से बानी पेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं या फिर oats और उड़द की दाल में पानी मिलकर पेस्ट का भी उपयोग कर सकते हैं।

एक तरीका ये भी है की आप सुखी खजूर के पाउडर में टमाटर का रस मिलकर भी use कर सकते हैं।

Moisturizing

Moisturization , hand care routine का सबसे आखरी स्टेप होता है जिसमे आपको कोई अच्छी क्वालिटी का moisturizing लोशन या क्रीम का उपयोग करके अपनी स्किन को moisturize  करना होता है|

यदि आप रात को सोने से पहले अपने हैण्ड केयर रूटीन को पूरा करते हैं तो आप बादाम का तेल, नारियल का तेल या ओलिव आयल से अपनी स्किन की मालिश करके उसे सॉफ्ट और moisturize  कर सकते हैं। रोजाना ऐसा करने से आपकी त्वचा गोरी और ग्लोइंग बनेगी। लेकिन दिन में आपको ऐसा नहीं करना क्योंकि आपकी त्वचा पर लगा हुआ आयल बहार के धुल और पोल्लुशन को आकर्षित करके आपकी स्किन को दूषित कर सकता है।

इसके अलावा आपको पूरे दिन में ढेर सारा पानी पीकर भी अपनी त्वचा को अंदर से hydrate रखना एक अच्छा उपाय है।

यदि आपके शरीर में पानी की कमी है तो आपकी त्वचा रूखी सुखी और बेजान सी लगने लगती है लेकिन यदि आपकी बॉडी में जल पर्याप्त मात्रा में है तो स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग नज़र आएगी|

इन टिप्स के अलावा हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे भी बताने जा रहे हैं जो की आपके हाथों को गोरा और  बनाने में help  करेंगे।

Hatho ko gora karne ke gharelu nuskhe | fair hands kaise kare | hatho ko kaise nikhare

ऊपर हाथो की देखभाल के टिप्स आपको यूज़ करने हैं और उनके साथ आपको यहाँ दिए जाने वाले hand masks week  में २ बार use  करने हैं। इस भाग में हम हाथो को गोरा करने के लिए कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके हाथो को निखार कर उन्हें fair और beautiful बनाएंगे ।

Hydrate kariye

देखिये जब आपके हाथो की स्किन dehydrated होती है तब उसमे moisture कम होता है और ऐसी रूखी त्वचा शुष्क का कड़क हो जाती है और घर्षण द्वारा वो काली पड़ने लगती है जिसके फलस्वरूप आपके हाथ black लगने लगते हैं। इसलिए जरुरी है की आप अपनी स्किन को hydrate रखें और इसके लिए आपको रोजाना ढेर सारा पानी पीना होगा साथ ही आप healthy पेय जैसे नारियल पानी और फल एवं सब्जियों के जूस भी पी सकते हैं.। इसके अलावा आपको एक टब में गुनगुना पानी भर कर उसमे थोड़ा सा ओलिव आयल डालकर अपने हाथो को 20  मिनट के लिए डुबो कर रखना है । ऐसा आप हर दुसरे दिन करें तो बेहतर होगा।

Glycerin, Lemon juice and Rose water

ग्लिसरीन में hygroscopic गन पाए जाते हैं इसका मतलब ये वातावरण से मोइस्चर को सोख कर आपकी त्वचा को उपलब्ध करवाती हैं। आपको पता होगा की निम्बू के रस में स्किन का रंग हल्का करने वाले गुण पाए जाते हैं जिससे आपको त्वचा गोरी बन सकती है। आप glycerine , लेमन जूस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलकर एक बोतल में भर कर अपने फ्रिज में रख लीजिये। इस solution  को रोजाना दिन में 2 -3 बार अपने हाथो पर लगाइये और 20 मिनट्स बाद धो लीजिये। कुछ ही दिनों में आपके हाथ गोरे (fair) बन जायँगे।

Oil massage kare hatho ko gora

हाथों को गोरा, स्वस्थ और सुन्दर बनाने का सबसे अच्छा तरीका या उपाय ये है की आप रोजाना रात को सोने से पहले उनकी किसी अच्छे तेल जैसे बादाम, नारियल या जैतून के तेल से मालिश करें। मालिश से आपकी स्किन का खून का दौरा (blood circulation) अच्छा होता है जिससे आपकी त्वचा की कोशिकाओं को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन और दुसरे पोषक तत्व मिलते हैं जिससे वो young , हेल्थी और सॉफ्ट बानी रहती है और आपको fine lines , wrinkles  और दूसरी एजिंग रिलेटेड प्रोब्लेम्स का भी सामना नहीं करना पड़ता।

Lemon juice and Honey

निम्बू का रस और शहद का मिक्सचर त्वचा को गोरा करने के लिए एक रामबाण उपाय माना जाता है । Honey में moisturizing और skin bleaching गुण पाए जाते है और lemon juice में बहुत ही असरदार स्किन को गोरा करने वाले गुण मौजूद होते हैं।इन दोनों skin whitening पदार्थों को मिलकर आप बहुत ही अच्छा स्किन lightening solution बना सकते हैं। इस सलूशन को दिन में 2 से 3 बार अपने हाथों पर ३० मिनट्स के लिए लगाने और फिर धो लेने से कुछ ही दिनों में आपके हाथ गोरे और सुन्दर हो जाते हैं। साथ ही हाथो के बाल भी नजर आना कम हो जाते हैं।

Almonds and milk mask

बादाम और दूध दोनों में त्वचा के रंग को हल्का करने वाले गुण मौजूद होते हैं। रात को भिगो कर रखे बादाम की सुबह दूध के साथ पेस्ट बनाकर अपने हाथो और फेस पर लगाने से त्वचा कुछ ही दिनों  में निखार कर गोरी और चमकदार होने लगती है। इस मिक्सचर को आप आँखों के काले घेरे हटाने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।

Sandalwood, haldi, lemon and Rose water

चन्दन पाउडर में एंटी-एजिंग, एंटी इंफ्लेमेटरी और skin beautifying गुण पाए जाते हैं। निम्बू का रस सबसे अच्छा स्किन ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। इसी प्रकार हल्दी में भी त्वचा को निखारने और एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। इन तीनो नेचुरल ingredients को मिला लीजिये और इस पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलकर एक पतली पेस्ट तैयार कर लीजिये। इस पेस्ट को आधा घंटे अपने हाथो पर लगाकर रखिये एयर फिर धो लीजिये| ऐसा हफ्ते भर करने से ही आपको मन चाहे रिजल्ट्स मिलने लगगे। 15 दिनों में ही आपके हाथ गोरे और ज्यादा यंग लगने लगेंगे ।

Tomatoes

हाथों को गोरा कैसे बनाये यदि आपके मन में अभी भी घूम रहा है तो बस टमाटर को मिक्सि में पीस कर उसमे थोड़ा सा निम्बू का रस मिलकर अपने hands पर 20 मिनट्स के लिए लगाकर रखो और फिर धो डालो। ऐसा दिन में दो बार कुछ दिनों तक करके आप अपने हैंड्स को सुन्दर , जवान और गोरा कर सकते है। है ना ये एक आसान तरीका?

यदि आपकी स्किन सनबर्न के कारन काली पड़ गयी है तो उस पर टमाटर का जूस लगाकर रखिये और कुछ देर बाद धो लिजिये। टमाटर के स्किन fading प्रॉपर्टीज आपकी स्किन को वापस पहले जैसी टोन का बना देंगे ।

Dahi  se Nikhariye Twacha

Dahi  (curd /yogurt ) में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जिसके कारन दही में त्वचा के रंग को हल्का करने और उसे exfoliate करने वाले गुण आ जाते हैं। दही में थोड़ा से बेसन मिलकर नहाने से पहले अपने  हाथो, फेस, और legs पर लगाइये और कुछ मिनट्स के बाद इसे धीरे धीरे स्किन पर मलते हुए उत्तर दिजिये। रोजाना ऐसा करने से आपकी स्किन गोरी और ग्लोइंग बनने लगेगी, साथ ही उसका मुलायमपन और कोमलता भी बढ़ेंगे।

Lemon, Cucumber and Turmeric mask

जैसा की आपको पहले से ही पता है की निम्बू यानि लेमन में स्किन को ब्लीच करने वाले गुण होते है। इसी प्रकार खीरे यानि cucumber में स्किन को sooth करने वाले और cooling गुण मौजूद होते है। Turmeric यानि हल्दी के गुण तो विश्व विख्यात हैं और इसी कारण भारत में इसे विवाह शादियों में उबटन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आपको हल्दी के पाउडर में बराबर मात्रा में खीरे और निम्बू का जूस मिलकर एक पतली सी पेस्ट तैयार करनी है। इस पेस्ट को सूखने तक आपको अपनी त्वचा पर लगा कर रखना आई फिर धो लेना है। डेली कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपकी स्किन में एक गजब का निखार आएगा और वो पहले से कई गुना सुन्दर बन जाएगी ।

Besan Paste

हल्दी की तरह बेसन (gram flour ) भी भारत में कई प्रकार के उबटन, face masks  और दुसरे beauty ट्रीटमेंट्स में उपयोग किया जाता है और इसका कारण है इसमें मौजूद ढ़ेर सरे पोषक तत्व और दुसरे स्किन फ़्रेंड्ली गुण। बस आपको थोड़े से बेसन में थोड़ा सा निम्बू का रस और थोड़ा सा गुलाब जल मिलकर एक पेस्ट बना लेनी है| इस पेस्ट को अपने हाथो पर सूखने तक लगाकर रखने के बाद धो लेना है। ऐसा रोजाना एक बार करने से कुछ ही दिनों में आपके हाथ निकर कर सुन्दर और गोरे बन जायंगे।

Aloe vera gel

चाहे आपकी त्वचा पर जलने या कटने के निशान हो या फिर वो सूर्य या किसी और कारण से काले पड़गए हों, यदि आपके घर में एलो वेरा का पौधा है तो आपको चिंतित होने की कोई जरुरत नहीं।यदि आपके घर में इसका पौधा नहीं है तो आप बाजार से एलो वेरा युक्त जेल खरीद कर उपयोग कर सकते हैं। एलो वेरा में कमाल के स्किन lightening  गुण होने के साथ साथ कुदरती soothing और इन्फेक्शन से लड़ने वाले गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए fresh जेल को अपने हाथो पर 20 मिनट्स तक लगाकर रखना और फिर धो लेना एक बहुत ही असरदार हाथो को गोरा बनाने का तरीका है।

Orange peel

सूखे हुए संतरे के छिलके का पाउडर भी हाथो को गोरा करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। कहते हैं की इस छिलके के पाउडर में बहुत ही कमाल के स्किन whitening गुण होते हैं।इस पाउडर में आपको थोड़ा सा orange juice, थोड़ा सा गुलाबजल और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलकर एक पेस्ट बना लेनी है। दूसरा तरीका ये है की छिलके के पाउडर में थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लिजिये। इन दोनों में से कोई भी पेस्ट select करके आपको अपने त्वचा पर 25 मिनट्स तक लगाकर रखिये फिर पानी से धो लीजिये। ऐसा कुछ दिनों तक करके आप अपनी त्वचा पर एक सुन्दर निखार अनुभव करने लगेंगे।

Aaloo

आलू के रस  में त्वचा के melanin वर्णक को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं और इसलिए जब आप इस रस को रोजाना दिन मैं 2-3 बार अपनी त्वचा पर लगते हैं तो वो कुछ ही दिनों में गोरी होने लगती है । ये skin  को fair बनाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है।

Olive oil and lemon juice

यदि आपके हाथ dry , rough और dark हैं तो आपको एक स्पून ओलिव आयल में एक स्पून निम्बू का जूस मिलकर रात को सोने से पहले अपने हाथो पर कुछ देर के लिए मलना है और फिर सो जाना है । जहाँ जैतून का तेल dryness दूर करेगा वही निम्बू का रस हाथो को गोरा बनाएगा। ऐसा आपको रोजाना रात को करके सोना होगा।

Malai ka upyog

यदि आपको अपने हाथों को सुन्दर, मुलायम और गोरा रखना है तो रोजाना उनपर मलाई और बेसन के पेस्ट लगाइये और 25 minutes बाद धो लीजिये। मलाई में भी लैक्टिक एसिड होता है जो की आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करके उसे नरम मुलायम और गोरा बना देता है ।

Hatho ke liye kya khayein? |Diet Tips for for Beautiful and Fair Hands

देखिये आपके हाथ nails और skin के बने होते हैं इसलिए आपको वो सबकुछ खाना है जो की आपकी त्वचा के साथ साथ आपके नाखून को भी healthy रखे। आपको मिनरल्स, विटामिन्स जैसे विटामिन A , बी, सी, E  और विटामिन K  के साथ साथ अच्छी मात्रा में प्रोटीन और omega -3 -fatty acids युक्त खाद्य पदार्थ खाने होंगे। ये सभी पोषक तत्व आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवान, स्वस्थ और सुन्दर बनाये रखेंगे। आप इन पोषक तत्वों को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार सप्लीमेंट्स लेकर भी ग्रहण कर सकते हैं।

Haatho ko young rakhne ke upay | hand care do’s n don’ts | इन टिप्स का पालन जरूर करें

यदि आपने अपने हाथों को लंबे समय तक young , सुन्दर और स्वस्थ्य रखना है तो नीचे दिए गए टिप्स का हमेशा पालन करना होगा।

  1. हम जानते हैं की आपको मोटे बेडोल हाथ नहीं चाहिए और पतले हाथ आप रोजाना एक्सरसाइज करके पा सकते हैं इसी प्रकार यदि आपके हाथ पतले हैं तब भी आपको उन्हें सुडौल बनाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करनी होगी। एक्सरसाइज से आपकी स्किन लंबे समय तक टाइट और स्वस्थ बनी रहेगी।
  2. हैण्ड केयर की तरह नेल केयर पर भी आपको घ्यान देना होगा ताकि आपके नाखून हमेशा स्वस्थ बने रहे।
  3. सूर्य से आने वाली हानि करक ultra violet किरणे आपकी त्वचा को नुक्सान पहुचने के साथ साथ उसके रुख, सुख और कला बना देती हैं। इस लिए जरुरी है की आप हमेशा अपने hands को सूर्य के हानिकारक प्रभाव से बचा कर रखें और इसके लिए आपको दिन में हमेशा कोई अच्छी सनस्क्रीन लगाकर रखनी होगी और बहार निकलने से पहले आपको cotton के दस्ताने पहनने होंगे ताकि आपके हाथ हमेशा गोरे और सुन्दर बने रहे।
  4. घरेलु केमिकल्स जैसे detergents, washing powder, acids आदि से अपने हाथों को बचने के लिए और काम जैसे jhadu, pocha, dish washing, laundry, cleaning आदि करने से पहले हमेशा रबर के दस्ताने पहनिए।
  5. यदि आप ठन्डे इलाके से हैं तो अपने घर में humidity का लेवल बनाये रखने के लिए humidifier का उपयोग आवश्य करें।
  6. कुछ लोग बार बार हाथों को धोते रहते हैं ऐसा करने से उनके hands की स्किन ड्राई होने के साथ साथ काली भी पड़ने लगती है । इसलिए ऐसा करने से परहेज करें लेकिन यदि जरुरी हो तो आप किसी अच्छे  moisturizer based hand sanitizer का प्रयोग कर सकते हैं ।

जब आपको पता हो की क्या करना है तब वो काम आपके लिए मुश्किल नहीं रह जाता। यहाँ हमने आपको वो सभी टिप्स, उपाय,  तरीके और घरेलु नुस्खे बताये हैं जिन्हें आप अपने हाथों को सुन्दर, मुलायम और गोरा रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। साथ ही हमने आपको जरुरी hand care रूटीन के बारे में भी बताया है जिसे आपको नियमित रूप से follow करना है ताकि आपकी त्वचा हमेशा young और vibrant बानी रहे।

लोगों की इतनी help की लेकिन youtube चैनल subscribe किसी ने नहीं किया अभी तक

 

loading...