गोरा बच्चा कैसे पैदा हो – Fair aur Healthy baby ke liye kya kare

4

आज कल हर माता पिता, दादा दादी अपने घर आने वाले नन्हे मेहमान को गोरा और स्वस्थ देखना चाहते हैं। कोई नहीं चाहता की उनका आने वाला नन्हा मुन्ना कमजोर या काल पैदा हो और यही कारण है की आजकल लोग इन्टरनेट पर how to get fair and healthy baby ज्यादा सर्च कर रहे हैं। उनमे से कुछ लोगो ने हमसे बच्चा गोरा कैसे पैदा हो पर लेख लिखने का आग्रह किया सो हम अपना लेख उन लोगो को समर्पित करते हैं जो लोग स्वस्थ्य और गोरा बच्चा पाने की कामना रखते हैं। इसका अर्थ ये नहीं है की हम गोरा, काला और साँवले रंग में कोई भेद करते हैं और वैसे भी रंग का निर्धारण माता पिता से बच्चे को मिलने वाले genes पर निर्भर करता है। हमारा ये लेख उन बातों पर केंद्रित है जो हज़ारों सालों से अब तक चली आ रही हैं यानि वो उपाय और नुस्खे जिन्हें हमारे बड़े बुजुर्ग गोरा और स्वस्थ बच्चा पाने के लिए हमें अक्सर सुझाते हैं। बेबी गोरा हो या काल इससे माता पिता को कभी भी कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए और उसे भगवन का दिया हुआ अनमोल तोहफा मान कर उसके आगे के भविष्य के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि उसके आगे की दुनिया उसका रंग रूप नहीं बल्कि उसके गुण देखेगी।

fair baby

अब आइये बात करते हैं उन उपायों की जो अक्सर दाई माँ या हमारे बड़े बुजुर्ग फेयर बेबी पाने के लिए हमें करने की सलाह देते हैं। और ऐसा करने का सबसे सरल तरीका है की आप एक अच्छी प्रेगनेंसी डाइट बनाएं साथ ही कुछ घरेलु नुस्खे (remedies ) हैं जिन्हें आप फेयर बेबी पाने के लिए उपयोग कर सकते हो। कुल मिलकर आपको उन चीज़ों का ही सेवन करना है जिनसे आपको और आपके अंदर पल रहे शिशु को बेहतर पोषण मिल सके। लेकिन हम यहाँ ये कहना चाहेंगे की कोई भी आहार या डाइट प्लान अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि यह जरूरी नहीं की जो चीज़ दुसरे के लिए सही है वो आपके लिए भी सही हो। इसलिए किसी भी साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

दुनिए के हर माँ की ये इच्छा होती है की उसके बच्चे को सही पोषण मिले और आपकी इसी इच्छा का सम्मान करते हुए हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जो की ना केवल आपके बेबी को फेयर बनाएंगे बल्कि उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करेंगे। नीचे कीच डाइट टिप्स हैं जिन्हें गर्भकाल के दौरान आप यदि फॉलो करते हैं तो बच्चा गोरा और healthy होने की पूरी संभावना रहती है।

बच्चा कैसे गोरा पैदा हो उपाय | Pregnancy Diet tips for Fair and Healthy Baby in Hindi | Pregnancy mein khya khae ki baby gora hoye

loading...

शुरू के टिप्स वो हैं जो ज्ञानी लोग या बड़े बुजुर्ग गर्भावस्था के दौरान करने के लिए कहते हैं जैसे कुछ ख़ास चीज़ें जिन्हें खाने से न केवल आपके बेबी के रंग पर positive effect देखने को मिलेगा बल्कि आपको वो सभी पोषक तत्व भी मिलेंगे जो की स्वस्थ बच्चा पैदा करने के लिए जरुरी माने जाते हैं।

See also  Hemoglobin kaise badhaye – हीमोग्लोबिन (खून) की कमी के कारण और इलाज

केसर वाला दूध (saffron milk)

जी हाँ हम जानते हैं की आप में से बहुत से लोगों ने केसर युक्त दूध के बारे में सुना होगा। रोजाना केसर की थोड़ी से मात्रा को एक गिलास दूध के साथ उबाल कर पीजिये। ऐसा माना जाता है की केसर में कुछ विशेष गुण होते हैं जो की माँ और बच्चे दोनों के रंग को गोरा करने में सक्षम होते हैं। लेकिन आपको यहाँ ये विशेष रूप से घ्यान रखना होगा की केसर को जायद मात्रा में उपयोग नहीं करना है क्योंकि इससे गर्भाशय में संकुंचन होने का खतरा रहता है। लेकिन कम मात्रा में केसर गर्भावस्था के लक्षण जैसे ब्लड प्रेशर और mood swings को कम रखने में भी मदद करता है। साथ ही आपको दूध से काफी मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते हैं।

Coconut (नारियल खाइये)

ऐसा मन जाता है की नारियल खाने से बच्चा गोर रंग का पैदा होता है। तो आज से ही नारियल को सिमित मात्रा में खाना शुरू कर दीजिये। नारियल खाने और उसका पानी पीने के बहुत से फायदे हैं जैसे इसके पानी से आपके शरीर का hydration level बेहतर होगा, आपको जरुरी electrolytes मिलेंगे, मानसिक तनाव काम होगा, नींद अच्छी आएगी आदि। इतना ही नहीं कोकोनट गर्भावस्था में होने वाली morning सिकनेस को भी कम करने में काफी मददगार होता है।

दूध पीना है लाभप्रद

ऐसा माना जाता है की अगर दूध जैसा गोरा बच्चा चाहिए तो दूध पियो लेकिन इस कथन में कितनी सच्चाई है इसके बारे में हर किसी की अपनी अपनी राय है। लेकिन इसे करने में भी क्या हर्ज है क्योंकि दूध को प्रेगनेंसी के दौरान पीने योग्य एक अच्छा पेय माना जाता है। रिसर्च तो यहाँ तक भी कहती है की इसे रोजाना पीने से आपका बेबी अच्छी कद काठी का पैदा होगा। तो रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पीना न भूलें इससे आपके अंदर पल रहे बच्चे का विकास अच्छे से होगा और आपको भी अच्छा पोषण मिलेगा साथ ही नींद भी अच्छी आएगी।

Eggs खाइये

आपने सुना होगा की संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। जी हाँ, अंडा भी एक ऐसा आहार है जो की लोग गोरा बच्चे होने के लिए खाने की सलाह देते हैं। ऐसा कहा जाता है की दुसरे तिमाही में रोजाना अण्डे का सफ़ेद भाग खाने से बच्चा साफ़ रंग का पैदा होता है। ऐसा सच है या नहीं ये तो आपको करके ही देखना होगा लेकिन इतना सच तो है ही की अंडे से आपको ढेर सरे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स तो जरूर मिलते हैं जिनसे आपके बच्चे का विकास अच्छे ढंग से होता है और बेबी healthy पैदा होता है।

See also  Gori aur Glowing skin ke liye kya khaye – best foods for fair glowing skin

बादाम में छिपे है ढेर सारे फायदे

रोज रात को कुछ बादाम पानी में डूबो कर रखिये और सुबह उन्हें दूध के साथ अच्छे से चबा कर खाइये। इससे आने वाले बची की स्किन और हेल्थ दोनों ही सुन्दर होगी। इसके अलावा बादाम से आपको दुसरे कई फायदे मिलेंगे जैसे

  • इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन से माँ और बच्चे दोनों का स्वास्थ अच्छा रहेगा और बच्चा अच्छे वजन का पैदा होगा।
  • इसके फाइबर से आपको प्रेगनेंसी में होने वाली कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • इसके विटामिन E से आपके और आपके बेबी की त्वचा और बाल अच्छे होंगे।
  • इसके कैल्शियम से आपके नन्हे मुन्ने की हड्डियां स्ट्रांग बनेगी।
  • इसमें पाए जाने वाले riboflavin के कारण आपके शिशु के दिमाग का विकास अच्छे से होगा ।
  • Magnesium और manganese के कारण आपके शिशु का तंत्रिका तंत्र स्ट्रांग होगा।

देसी घी

देसी घी अक्सर हमारे बड़े हमें प्रेगनेंसी के दौरान खाने की सलाह देते हैं क्योंकि उनका ऐसा मानना है की इसे खाने से डिलीवरी में तो आसानी होगी ही साथ ही बच्चा अच्छे स्वास्थ्य और रंग का पैदा होगा। इसलिए आज से ही unhealthy ऑयल्स को छोड़ कर अपनी गर्भवती बहु या बेटी के लिए देसी घी में ही भोजन पकाइये।

संतरा खाइये

संतरे में पाए जाने वाला विटामिन C एक बहुत ही अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट और skin whitening vitamin होता है। इसका नियमित सेवन आपके होने वाले बच्चे और आपका रंग रूप बेहतर करने में मदद करता है। साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी स्ट्रांग बनाता है। संतरे का फाइबर आपकी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। हो न हो आपने जरूर सुना होगा की इस फ्रूट को खाने से होने वाले बेबी की स्किन फेयर होती है।

अनानास (Pineapple)

भारतीय बुजुर्गों का ये मानना है की पाइनएप्पल के सेवन से होने वाला बच्चा गोरा पैदा होता है। इस फल का एक गिलास जूस आप सप्ताह में एक बार पियें तो फ़ायदा होगा , इससे जायद नहीं। वैसे तो ये सुरक्षित फल माना जाता है लेकिन फिर भी इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। इससे आप लस्सी, सलाद और शेक के रूप में भी ग्रहण कर सकते हैं।

सौंफ का पानी

रोजाना थोड़ी मात्रा में सौंफ का सेवन करना या फिर सौंफ का पानी पीने से भाई आपके होने वाले बच्चे का वर्ण सुधरता है। लेकिन इसका सेवन अपने डॉक्टर की राय लेने के पश्चात ही करें।

अंगूर

जी हाँ कुछ लोगों के अनुसार अंगूर का नियमित सेवन करने से भी बच्चे के रूप रंग पर positive effect पड़ता है। लेकिन याद रही की सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

आमले के मुरब्बा

रोजाना दो आमले का मुरब्बा दिन में दो टाइम खाने से भी बेबी फेयर होने की पूरे चान्सेज़ रहते हैं।

See also  अखरोट खाने के फायदे और नुकसान – Walnut benefits and side effects

ये तो वो बातें थी जो हमारे समाज में सदियों से चली आ रही हैं इन बातों में कितनी सच्चाई है ये तो आप इन नुस्खों का उपयोग करके ही जांच सकते हैं लेकिन एक बात तो पक्की है की ऊपर दिए हुए foods के सेवन से आपको निश्चित रूप से healthy बेबी मिलेगा और आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा।

इनके साथ ही हम आपको कुछ डाइट टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने पर आपका होने वाला बच्चा स्वस्थ होगा।

प्रेगनेंसी में क्या खाएँ की बच्चा healthy हो?

फोलिक एसिड की सही मात्रा रोजाना लीजिये। इसे अक्सर डॉक्टर गर्भावस्था में लेने की सलाह देते हैं । ये पोषक तत्व बचे के दिमाग के विकास के लिए अच्छा होता है। इसे आप हरी पत्तेरदार सब्जियाँ , लेंटिल्स और cereals खाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

नोट : अपने डॉक्टर द्वारा सुझाये गए विटामिन्स और सप्लीमेंट्स कभी भी लेना न भूलें। अक्सर हम जरुरी पोषक तत्व आहार द्वारा प्राप्त नहीं कर पते इसलिए उन्हें सप्लीमेंट्स के रूप में जरुरी हो जाता है।

Omega-3 fatty acids युक्त आहार ज्यादा खाने की कोशिश करें। ये बच्चे के दिमाग के विकास और उसे तेज बनाने में सहायक होता है। इसे आप मछली, अखरोट, टोफू, अलसी, बीन्स, पालक आदि खा कर प्राप्त कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा ताजे फल और सब्जियां खाइये। होसके तो अपने डॉक्टर या डायटीशियन की मदद से फल और सब्जियों की लिस्ट बनवाइए और उसका पालन करें। इससे आपके बेबी को जरुरी पोषण मिलेगा और आपको भी।

आयरन न केवल खून निर्माण में मदद करता है बल्कि ये आपके बच्चे को ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए भी आवश्यक होता है। इसकी कमी से आपके बेबी को जरुरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और इसका असर उसके दिमाग और स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए आयरन युक्त आहार ज्यादा से ज्यादा लेने की कोशिश करें।

प्रोटीन की अछि खुराख लेकिन क्योंकि इससे आपके अंदर पल रहे शिशु का विकास ठीक ढंग से हो पायेगा। आपको रोजाना लगभग १० ग्राम प्रोटीन लेने की जरुरत होती है।

इन टिप्स के अलावा एक जरुरी बात ये है की कभी भी शराब, तम्बाकू और unhealthy डाइट का सेवन न करें। इसी में आपकी और होने वाले बच्चे की भलाई है। साथ ही रोजाना हलकी फुलकी एक्सरसाइज करिये ताकि बच्चा तंदरुस्त और स्वस्थ पैदा हो।

ये कुछ जरुरी प्रेगनेंसी टिप्स हमारी उन बहनो के लिए थे जो माँ बनने वाली हैं और जो अपने बेबी को फेयर एंड lovely हमारा मतलब है healthy देखना चाहती हैं। इन टिप्स को follow करिये तथा समय समय पर अपनी जांच ही डॉक्टर से करवाते रहे ताकि गर्भावस्था के दौरान आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

Aap ke questions ka hum wait kar rahe hein isliye aap 24/7*365 days kuch bhi pooch sakte hein.

लोगों की इतनी help की लेकिन youtube चैनल subscribe किसी ने नहीं किया अभी तक


 

loading...

4 COMMENTS