बलगम वाली खांसी को दूर करने के 15 घरेलू उपाय, क्या खाएं क्या नहीं खाना चाहिए

बलगम वाली गीली खांसी को दूर करने का घरेलु उपचार 

कफ के साथ खांसी आना या बलगम वाली खांसी श्वसन संक्रमण और एलर्जी का एक सामान्य लक्षण है। जब आपको कफ के साथ खांसी होती है, तो इसका मतलब है कि आपके श्वसन तंत्र में बलगम है। इस बलगम को बाहर निकालना मुश्किल हो सकता है, जिससे बेचैनी और जलन हो सकती है। जबकि कई ओवर-द-काउंटर खांसी की दवाएं हैं, आप कुछ प्राकृतिक उपचारों को आजमाना पसंद कर सकते हैं जो आपकी रसोई में पाए जा सकते हैं। कफ के साथ खांसी के लिए यहां 15 घरेलू उपचार दिए गए हैं| तो चलिए जानते हैं बलगम वाली खांसी को जल्दी दूर करने के लिए क्या सबसे अच्छे घरेलू उपाय और उपचार के तरीके हो सकते हैं|

बलगम वाली गीली खांसी का इलाज

 बलगम वाली खांसी का घरेलू उपचार और उपाय | कफ वाली खांसी का इलाज 

  1. शहद: शहद एक प्राकृतिक कफ सप्रेसेंट है और गले की जलन को शांत करने में मदद कर सकता है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर सोने से पहले पिएं।
  2. अदरक: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आपकी छाती में बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है। आप गर्म पानी में ताजा अदरक डालकर चाय के रूप में पी सकते हैं।
  3. नमक के पानी से गरारे करें: नमक के पानी से गरारे करने से गले की जलन को शांत करने और बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और 30 सेकेंड तक गरारे करें।
  4. भाप लेना: भाप लेने से बलगम को ढीला करने और खांसी से राहत पाने में मदद मिल सकती है। एक बर्तन में पानी उबालें और 10-15 मिनट के लिए भाप लें।
  5. हल्दी: हल्दी में सूजनरोधी गुण होते हैं और खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कप गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर सोने से पहले पिएं।
  6. नीलगिरी का तेल: नीलगिरी का तेल खांसी और जमाव से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आप गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं और भाप ले सकते हैं।
  7. लीकोरिस रूट: लीकोरिस रूट में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आप मुलेठी की जड़ को गर्म पानी में मिलाकर चाय की तरह पी सकते हैं।
  8. नींबू और शहद: आधे नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सोने से पहले पिएं। नींबू बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है और शहद एक परेशान गले को शांत कर सकता है।
  9. प्याज: प्याज में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। एक प्याज को काट कर गर्म पानी के बर्तन में डाल दें। 10-15 मिनट के लिए भाप को अंदर लें।
  10. काली मिर्च: काली मिर्च बलगम को ढीला करने और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच काली मिर्च मिलाकर सोने से पहले पिएं।
  11. अनन्नास: अनन्नास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो सूजन को कम करने और बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है। ताजा अनानास खाएं या अनानास का जूस पिएं।
  12. अजवायन के फूल: थाइम में एंटीट्यूसिव और एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं और यह खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। थाइम को गर्म पानी में मिलाएं और इसे चाय की तरह पिएं।
  13. दालचीनी: दालचीनी में एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच दालचीनी में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।
  14. मेथी: मेथी में सूजनरोधी और कफ निस्‍सारक गुण होते हैं और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। मेथी को गर्म पानी में डालकर चाय की तरह पिएं।
  15. सेब का सिरका: सेब के सिरके में रोगाणुरोधी और जलनरोधी गुण होते हैं और यह खांसी को कम करने में मदद कर सकता है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और सोने से पहले इसे पिएं।

अंत में, कफ वाली खांसी के लिए कई घरेलू उपचार हैं जो बेचैनी और जलन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपकी खांसी कुछ हफ्तों से अधिक समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है।

कफ या बलगम वाली खांसी में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए परहेज की जानकारी

जब आपको कफ के साथ खांसी होती है, तो यह असहज और ऐसा होना परेशान करने वाला हो सकता है। जबकि लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं, जैसे घरेलू उपचार और दवाएं, अपने आहार को समायोजित करना भी आपकी स्थिति को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ खाने से सूजन को दूर करने में मदद मिल सकती है, जबकि अन्य आपके लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन कफ के साथ खांसी होने पर किया जाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि बलगम वाली खांसी में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए|

 बलगम वाली खांसी में क्या खाना चाहिए

  1. सूप: चिकन सूप, बोन ब्रोथ या वेजिटेबल सूप गले की खराश को शांत करने और कंजेशन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। वे हाइड्रेटिंग भी कर रहे हैं, जो बलगम को पतला करने में मदद कर सकते हैं और इसे बाहर निकालना आसान बना सकते हैं।
  2. लहसुन: लहसुन में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। आप इसे सूप, स्टर-फ्राई या कच्चा खा सकते हैं।
  3. अदरक: अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह खांसी और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे चाय में मिला सकते हैं, फ्राई कर सकते हैं, या इसे मसाला के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. हल्दी: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह श्वसन पथ में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे सूप, स्टॉज या स्मूदी में मिला सकते हैं।
  5. अनन्नास: अनन्नास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जो सूजन को कम करने और बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है। आप ताजा अनानास खा सकते हैं या अनानास का रस पी सकते हैं।
  6. खट्टे फल: संतरे, नींबू और अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। आप उन्हें नाश्ते के रूप में खा सकते हैं, या उन्हें स्मूदी या सलाद में शामिल कर सकते हैं।
  7. शहद: शहद में जीवाणुरोधी और एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं और एक परेशान गले को शांत करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे चाय, स्मूदी में मिला सकते हैं या फलों पर डाल सकते हैं।
  8. पानी: खूब सारा पानी पीने से आपके शरीर को हाइड्रेट करने और बलगम को पतला करने में मदद मिल सकती है, जिससे इसे बाहर निकालना आसान हो जाता है।

 बलगम वाली खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए परहेज क्या रखें 

  1. डेयरी उत्पाद: डेयरी उत्पाद बलगम के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और खांसी को बदतर बना सकते हैं। दूध, पनीर और आइसक्रीम से परहेज करें।
  2. तले और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: तले हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं और खांसी को बदतर बना सकते हैं। फास्ट फूड, फ्राइड चिकन और प्रोसेस्ड स्नैक्स से बचें।
  3. कैफीन और अल्कोहल: कैफीन और अल्कोहल आपके शरीर को निर्जलित कर सकते हैं, जिससे बलगम को बाहर निकालना कठिन हो जाता है। वे पहले से ही परेशान गले को भी परेशान कर सकते हैं।
  4. मसालेदार भोजन: मसालेदार भोजन सूजन को बढ़ा सकता है और सीने में जलन पैदा कर सकता है, जिससे खांसी और भी बदतर हो जाती है। गर्म सॉस, मिर्च मिर्च और मसालेदार करी से बचें।
  5. मीठे खाद्य पदार्थ: मीठे खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं और खांसी को बदतर बना सकते हैं। कैंडी, सोडा और अन्य मीठे स्नैक्स से बचें।
  6. स्मोक्ड और क्योर्ड मीट: स्मोक्ड और क्योर्ड मीट आपके गले में जलन पैदा कर सकता है और बलगम उत्पादन बढ़ा सकता है। बेकन, हैम और स्मोक्ड सैल्मन से बचें।

अंत में, अपने आहार को समायोजित करना कफ वाली खांसी को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से जो सूजन और बलगम के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकते हैं, लक्षणों को कम कर सकते हैं, जबकि ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना जो आपकी स्थिति को बढ़ा सकते हैं, असुविधा और जलन को रोकने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपकी खांसी कुछ हफ्तों से अधिक समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है।

 

 

लोगों की इतनी help की लेकिन हमारी नयी वेबसाइट like नहीं की अभी तक 😥

Hello! I'm Suven, a Computer Engineer, Naturopathic Doctor, Certified Nutritionist, and adept Astrologer. My passion for holistic well-being and celestial insights drives my diverse expertise. I weave together technology and ancient wisdom to explore health, lifestyle, and astrology in my writing. Join me on a journey to balance and fulfillment, where science, nature, and the cosmos harmonize for optimal well-being. Feel free to connect; let's explore this enlightening path together!

Leave a Comment

Don`t copy text!