Gori aur Glowing skin ke liye kya khaye – best foods for fair glowing skin

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दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जो की गोरी, सुन्दर, बेदाग़ और glowing स्किन नहीं पाना चाहेगा| गोरी और चमकती त्वचा ना केवल आपको सुंदर दिखने मे मदद करती है बल्कि ये आपके स्वस्थ होने को भी दर्शाती है| जॉब हो या इंटरव्यू अगर आपके फेस पर ग्लो है तो दूसरों पर इसका पॉज़िटिव असर देखने को मिलता है| साथ ही ऐसी स्किन आपके खुद का कॉन्फिडेन्स और ब्यूटी चरम पर ले जाती है| आप नियमित एक्सर्साइज़, स्किन केर और healthy डाइट अपनाकर  आसानी से अपने चेहरे और बॉडी पर गोरा गुलाबी रंग और दमकती त्वचा पा सकते हैं| इस आर्टिकल मे हम diet tips for fair and glowing skin  के बारे में पढ़ेंगे और जानेगे की खाने से आपकी त्वचा में कैसे बेदाग़ निखार पा सकते हैं| लेकिन उससे पहले ये जान लीजिए की वो कौनसे ऐसे कारण हैं जिनसे आपकी स्किन बेजान और रुखी हो सकती है|

diet tips for glow

Causes of dull and dry skin | रूखी सूखी बेजान त्वचा के कारण

Dull complexion वो होता है जब आपकी स्किन पर रौनक की कमी हो, स्किन मुरझाई सी लगने लगे, और उसमे नमी की कमी हो और अक्सर ऐसी स्किन काली पड़ने लगती है| इस बेजान त्वचा के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे भोजन मे पोशाक तत्वों की कमी, मानसिक तनाव, स्मोकिंग, शराब का सेवन, सूर्य की हनी करक ultra voilet किरणे, ज़यादा पानी ना पीना, और इनके अलावा धूल, मिटटी और धुआँ जैसे करक आपकी त्वचा से उसका प्राकर्तिक निखार छीन लेते है और उसे असमय बेजान और बुढा बना देते हैं|

ग्लोयिंग स्किन के लिए क्या खाएं | Best diet for glowing skin in Hindi

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आपकी स्किन आपके शरीर का सबसे बड़ा और ज़रूरी अंग होती है| ये आपको इन्फेक्शन, सूर्य की किरणों, और दूसरे प्राकर्तिक कारकों से बचाती है साथ ही ये आपकी बॉडी के दूसरे अंगों को सुरक्षा भी प्रदान करवाती है| इसलिए ज़रूरी है की इसकी सेहत के बारे में सोचा जाए| यहाँ कुछ डाइट टिप्स हैं जो ना केवल आपको आपको गोरी और दमकती त्वचा देंगे बल्कि आपकी त्वचा को सेहतमंद और सुन्दर बनाने में भी मदद करेंगे|

पपीता खाओ ग्लो पाओ

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पपीता यानी papaya में त्वचा के लिए जरुरी तीनों विटामिन A, C और E के अलावा मॅग्नीज़ियम, potassium, फॉलिक एसिड , pentothenic एसिड जैसे स्किन फ्रेंड्ली पोषक तत्व पाए जाते हैं| ये सभी विटमिन्स और मिनरल्स स्किन को healthy बनाने के लिए बहुत ही ज़रूरी माने जाते हैं| इसलिए रोज पपीता खाने से आप अंदर से अपनी त्वचा को ग्लोयिंग और सेहतमंद बना सकते हैं| इसमे पाया जाने वाला बीटा केरोटीन आपकी त्वचा को मरम्मत, नवीनीकरण और सुधार करने में मदद करता है जिससे आपकी स्किन स्वस्थ और मुलायम बनी रहती है| इसके अलावा इसमे मोजूद स्किन ब्लीचिंग गुण आपकी स्किन को गोरा (fair) बनाते हैं|

टमाटर खाइए (Tomato for fair glowing skin)

जी हाँ रोजाना टमाटर खाने से आपको गोरी और चमकदार त्वचा आसानी से मिल सकती है|  इस फ्रूट के एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को free radicals के हानिकारक प्रभाव को ख़तम करके आपको असमय झुर्रियां और दूसरी कई प्रकार की स्किन problems से बचाने में भी मदद करते हैं| इसकी skin lightening प्रॉपर्टीज आपकी त्वचा मे melanin को कम करके उसे गोरा बनाने मे बनाने में मदद करती हैं| यदि आप रोजाना टमाटर खाते हैं और इसकी पेस्ट और जूस को त्वचा पर लगते हैं तो आप कुछ ही दिनों मे गोरी और ग्लोयिंग स्किन पा सकते हैं|  तो आज से ही tomato सूप और सलाद खाना शुरू कर दीजिए और साथ ही इसके जूस और पल्प को फेस मास्क बनाने मे उपयोग करें|

भूरे चावल (brown rice)

आप यदि अपने स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के ingredients को ध्यान से देखें तो आपको “ceramides”  लिखा ज़रूर नज़र आएगा| ceramides, लिपिड्स अणु (मॉलिक्यूल्स) होते हैं जो की त्वचा को नम  रखने में मदद करते हैं| यदि आपकी स्किन मे moisture होगा तो वो चमकेगी मतलब ग्लो करेगी| आप ब्राउन राइस का सेवन करके इन ceramides को आसानी से पा सकते हैं| है ना एक आसान ये एक आसन tip for glowing skin in hindi?

Low glycemic diet खाए

High glycemic index वाले फूड्स खाने पर आपको acne और inflammation और संक्रमण जैसी समस्याएँ हो सकती हैं| वही Low glycemic फूड्स आपकी स्किन को fair और  ग्लोयिंग बना सकते हैं| फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, नट्स (जैसे बादाम, अखरोट), बीन्स, दालें, cereals आदि का glycemic index कम होता है इसलिए इन्हे खाने से आपकी त्वचा पर अच्छा असर पड़ता है|

Omega 3 युक्त फूड्स खाइए

मे अपने अनुभव से कह रहा हूँ की यदि आप विटामिन A और ओमेगा-3 फॅटी एसिड युक्त फूड्स खाते हैं या इन्हे supplements रूप मे उपयोग करते हैं तो यकीन मानिये आप 15 दिनों मे ग्लोयिंग, सेहतमंद  और पहले से गोरी त्वचा पा लेंगे| ये EFAs यानी essential fatty acids आपकी स्किन को अंदर से स्वस्थ बनाने के साथ उसे ग्लो प्रदान करते हैं| साथ ही इन फॅटी एसिड्स को खाने से आपको पिंपल्स, कील मुहासे, फोड़े फुंसी जैसी प्राब्लम नही होती  और स्किन नम और कोमल बनती है| लसी के बीज और तेल, अखरोट, साल्मन, ट्यूना जैसी मछलियों मे ये अच्छी मात्रा मे होता है| आप अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इन फॅटी एसिड्स को supplement रूप मे भी प्राप्त कर सकते हैं|

glow tip : रोजाना एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल ग्रहण करने से आपकी स्किन ग्लोयिंग बनती है|

ज़िंक वाले फुड्स खाइए

ज़िंक मिनरल आपकी स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है क्योंकि ये स्किन के स्वास्थ्य सुधारने के लिए बहुत सारे काम करता है जैसे inflammation कम करता है, त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, स्किन के लिए ज़रूरी प्रोटीन का निर्माण करता है आदि| रिसर्च मे ये पाया गया है की ज़िंक की कमी आपकी त्वचा को धब्बेदार, डार्क, बेजान और दिखने मे dull बना सकती है| साथ ही इस मिनरल की कमी होने पर आपकी स्किन को विटामिन A भी नही मिल पता| इसलिए यदि आप अपनी स्किन को fair, glowing , मुलायम और कोमल रखना चाहते हैं तो ज़िंक युक्त पदाथों का भरपूर मात्रा में खायें| फिश, चिकन, अंडा, मीट, whole green cereals आदि खाने से आपको पर्याप्त मात्रा मे ज़िंक मिल सकता है|

ग्रीन टी से पायें ग्लो

जी हाँ ग्रीन टी पीने से आपकी स्किन का नॅचुरल ग्लो तो बढ़ता ही है साथी ही इस चाय मे पाए जाने वाले  एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी इनफ्लमेटरी गुण आपकी स्किन को ageing , dullness, त्वचा का कला पड़ना आदि प्रॉब्लम्स से भी सुरक्षित रखने में मदद करते हैं| बात acne की हो या स्किन इन्फेक्शन की , बेजान स्किन की हो या कालेपन की, sunburn की हो या agespots की कुल मिलकर ग्रीन टी पीना और अपनी त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा की सभी प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं| निमित रूप से इस चाय का सेवन आपकी त्वचा को गोरा और चमकदार बना देगा और आपकी skin पर निखार भी आएगा|

विटामिन A युक्त आहार खाइए

विटामिन A को त्वचा की सेहत की दृष्टि से बहुत ही ज़रूरी समझा जाता है| इस विटामिन की कमी होने से त्वचा खुरदरी (रफ), ड्राइ(खुश्क), रूखी सुखी, और बेजान बन जाती है| इसलिए स्किन को तरो ताज़ा, कोमल, और मुलायम रखने के लिए विटामिन A युक्त आहार का खूब सेवन करना चाहिए| ये विटामिन शक्कार्कंदी, गाजर, पालक, सरसों, बेल पेपर, कॉलर्ड, आम, kale, अंडे, मीट और berries जैसे फ़ूड आइटम्स मे खूब मिलता है|

Antioxidants युक्त डाइट खाएं

आपके बॉडी मे फ्री रॅडिकल्स के कारण inflammation और एजिंग की समसाया पैदा होती है और इसके फलस्वरूप आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी हो जाती है और उसपर उम्र से पहले ही झुरियां और काले दाग जिन्हे हम agespots कहते हैं पड़ जाते हैं| इनके कारण आपकी त्वचा अपना रूप रंग खो देती हैं| लेकिन यदि आप एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार खाते हैं तो उनसे मिले एंटी ऑक्सिडेंट्स इन फ्री रॅडिकल्स और inflammation को दूर कर आपकी स्किन को young और glowing बनाने मे मदद करते हैं| एंटी  ऑक्सिडेंट्स आपको prunes, strawberries, blue berries, cranberries, blackberries,  हरी पत्ते दार वेजिटेबल्स, दाल, बीन्स,  ग्रीन टी आदि से भरपूर मात्रा मे मिल सकते हैं|

पानी से अच्छा कुछ नहीं

जितनी बार भी स्किन और पानी के संबंध पर रिसर्च हुई है तो हमेशा यही सामने आया है की जो लोग पानी का सेवन अधिक करते हैं उनकी स्किन जयदा क्लियर और ग्लोयिंग होती है| जो लोग पानी का कम सेवन करते हैं उनकी स्किन काली, रुखी सूखी और बेजान होती है| इसका कारण ये है की आपके स्किन की कोशिकाओं मे जयदातर पानी होता है और यदि पानी की कमी हो जाए तो आपकी स्किन ड्राइ और डेड होने लगेगी और समय के साथ वो मृत त्वचा काली पड़ने लगेगी| इसलिए ज़रूरी है की अपने स्किन का वॉटर लेवेल हमेशा ऊँचा रखने की कोशिश करें| क्योंकि अच्छी तरह से नम त्वचा ही glow करती हैं| इसलिए रोजाना 2-3 liters पानी पीयें और यदि आपको पीने मे परेशानी हो तो स्वस्थ पैय जैसे coconut वॉटर,  ग्रीन टी, अनार जूस, गाजर जूस और दूसरे फ्रूट्स और वेजिटेबल्स juice खूब पीयें|

पानी पीने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है| कब्ज आपकी स्किन की स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करती है जिसके कारण आपकी त्वचा पर कील मुहासे, फोड़े फुंसी, आँखो के काले घेरे आदि होना एक आम बात है| इसलिए पानी पीजिए ताकि आपको इन सब समस्याओं का सामना ना करना पड़े और आपकी त्वचा हमेशा स्वस्थ, ग्लोयिंग, साफ, सॉफ्ट और बेदाग बनी रहे|

सुबह उठकर नींबू पानी पीना skin के लिए काफी अच्छा मन जाता है| उसी प्रकार साधारण चाय की जगह ग्रीन टी पीजिए और यदि घर से बाहर हों तो नारियल पानी  पीजिए या हो सके तो निम्बू पानी  से भरी बॉटल अपने साथ रखिए| जितना हो सके छाछ या लस्सी पीयं (लेकिन शुगर फ्री)| साथ ही प्यास लगने पर कभी कोला, सोडा जैसे ड्रिंक ना पीयं क्योंकि ये स्किन को dehydrate करते हैं| इसी प्रकार शराब और कॉफी का सेवन भी स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं|

glowing skin पाने के लिए ये ना खायें

कुछ फुड्स जैसे शुगर, मैदा, जंक फूड्स , फ्राइड फूड्स और फास्ट फूड्स आपकी स्किन के लिए बहुत ही खराब माने जाते हैं| ऐसे आहार आपकी बॉडी मे हॉर्मोनल बॅलेन्स को खराब करके स्किन पर फोड़े फुंसी, acne, पिंपल्स, संक्रमण तो करते ही हैं साथ ही ये आपकी स्किन को बेजान, dull और अस्वस्थ भी बनाते हैं| इस लिए यदि आपको ग्लोयिंग स्किन पानी है तो ये सब ना खायें:

  • refiend sugars
  • केक, पेस्ट्रीज
  • सोडा कोला जैसे carborated पैय
  • टॉफी, गोली, चॉक्लेट
  • रेफाइंड आटे जैसे मैदे से बनी चीज़ें जैसे ब्रेड, पास्ता, नूडल्स, बर्गर आदि.

इसके साथ बाहर का तेल युक्त और गंदा आहार खाने से आपको पेट और स्किन की प्रॉब्लम्स होना भी कामन है| बाहर के खाने मे काई प्रकार के सॉल्ट, प्रिज़र्वेटिव्स, कलर और केमिकल्स होते हैं जो की स्किन का ग्लो चीन कर कील मुहासे, pimples, acne जैसी प्रॉब्लम्स पैदा कर सकते हैं| इसलिए हमेशा घर का सॉफ बना खाना ही खाएं और हमेशा शुद्ध जल ही पीयें|

Sample diet plan for glowing skin

भारत मे हर किसी का खाना पीना अलग अलग होता है मतलब कोई nonveg खाना पसंद करता है तो कोई पूरी तरह से वेजिटेरियन| इसलिए यदि diet menu की बात आती है तो हम आपके एक छोटा सा आइडिया दे सकते हैं| नीचे हमने आपकी सुविधा के लिए एक diet plan बनाया है जिसे अपनाकर आप अपनी त्वचा को सुन्दर और चमकदार बना सकते हो|

सुबह उठने के बाद

एक कप ग्रीन टी और कुछ रात मे भिगो कर रखे हुए बादाम उनकी स्किन के साथ खाइए|

नाश्ते मे (ब्रेकफास्ट)

आप दलिया, ब्रेड (भूरी ब्रेड) और अंडा , ऑरेंज जूस आदि खा सकते हैं|

मिड मॉर्निंग

कोई फ्रूट या फिर एक खीरा खायें, साथ मे एक या दो टमाटर भी काट कर खाये| फ्रूट मे आप पपीता, तरबूज, सेब, पाइनॅपल या berries आदि खा सकते हैं|

लंच

एक bowl सलाद जिसमे लसी के बीज और कद्दू के बीज भी हों| साथ में fiber युक्त cereals, दाल, दही, छाछ, रोटी और थोड़े से चावल|

मिड ईव्निंग

एक कप ग्रीन टी

ईव्निंग

tomato सूप जिसमे आप दूसरे कुछ वेजिटेबल्स भी डाल सकते हैं, दलिया, एक गिलास जूस (वेजिटेबल्स जैसे गाजर, पालक, टमाटर, चुकुंदरका मिक्स जूस)

डिन्नर

एक bowl सलाद, दाल, सब्जी, चावल और रोटी, 2-3 फिश ओर चिकन के छोटे piece

बेड टाइम

एक गिलास दूध और 2 अखरोट|

tip: सुबह उठकर ग्रीन टी ना हो तो नींबू पानी में शहद डालकर पीना भी एक लाभ दायक ड्रिंक माना जाता है.

एक टिप- ये boys और गर्ल्स दोनो के लिए फ़ायदेमंद होगी.| इससे आपकी त्वचा गोरी और ग्लोयिंग बन जाएगी.|बस आपको करना ये है की 2 विटामिन E कॅप्सुल से लिक्विड निकल कर उसमे तोड़ा सा निम्बू जूस मिलकर अपनी स्किन पर मसाज करना है| फिर आधे घंटे बाद अपना चेहरा धो लेना है इससे आपका फेस धीरे-धीरे गोरा और चमकदार होने लगेगा|

इसके साथ ही रोजाना सुबे 2 अखरोट और 10 बादाम दूध के साथ खाइए| इससे आपके डार्क सर्कल्स, और डल लुकिंग स्किन दूर होगी और सॉफ सुथरी चमकदार स्किन उभरकर आएगी|

तो आपने जाना क्या खाने से आपकी skin glowing  बनती है| इसलिए ऊपर दिए गये डाइट टिप्स और डाइट प्लान और फूड्स आइटम्स अपनाएं और पाएं healthy, flawless, fair and glowing skin naturally|

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