गोरी ग्लोइंग त्वचा के लिए 11 मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क – mulani mitti face mask for fair glowing skin in Hindi

10 मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क और उनके फायदे 

मुल्तानी मिट्टी, जिसे मुल्तानी मिट्टी के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार की मिट्टी है जिसका उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसके विभिन्न त्वचा लाभों के लिए किया जाता रहा है। जब इसे फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो यह त्वचा को साफ करने, एक्सफोलिएट करने और फिर से जीवंत करने में मदद कर सकता है। यहां 10 मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क रेसिपी और उनके फायदे हैं:
  1. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस मास्क दमकती त्वचा के लिए

यह फेस मास्क रोमछिद्रों को कसने के साथ-साथ त्वचा को शांत और हाइड्रेट करने में मदद करता है। एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल के साथ 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

2.मुल्तानी मिट्टी और हल्दी फेस मास्क पिम्पल फ्री निखरी त्वचा के लिए

यह फेस मास्क सूजन को कम करने के साथ-साथ त्वचा की रंगत को निखारने और एकसमान बनाने में मदद करता है। 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर और पर्याप्त पानी मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

3.मुल्तानी मिट्टी और दही फेस मास्क फेयर glowing स्किन के लिए

यह फेस मास्क त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, साथ ही महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी कम करता है। 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच सादा दही और पर्याप्त पानी मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

4. मुल्तानी मिट्टी और शहद का फेस मास्क सुपर ग्लोइंग स्किन के लिए

यह फेस मास्क त्वचा को हाइड्रेट और शांत करने में मदद करता है, साथ ही जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ लाभ भी प्रदान करता है। 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद और पर्याप्त पानी मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. मुल्तानी मिट्टी और एलो वेरा फेस मास्क एक्ने और irritated स्किन के लिए

यह फेस मास्क सूजन और लालिमा को कम करते हुए त्वचा को शांत और हाइड्रेट करने में मदद करता है। 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और पर्याप्त पानी मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

6. मुल्तानी मिट्टी और चंदन फेस मास्क गोरी रंगत के लिए

यह फेस मास्क सूजन और लालिमा को कम करते हुए त्वचा को शांत और शांत करने में मदद करता है। 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1/2 चम्मच चंदन पाउडर और पर्याप्त पानी मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

7. मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस का फेस मास्क फेयर त्वचा के लिए

यह फेस मास्क जीवाणुरोधी लाभ प्रदान करते हुए त्वचा की रंगत को निखारने और एकसमान बनाने में मदद करता है। 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस और पर्याप्त पानी मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाएं। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

8. मुल्तानी मिट्टी और पपीता फेस मास्क एंटी एजिंग

यह फेस मास्क त्वचा को एक्सफोलिएट और फिर से जीवंत करने में मदद करता है, साथ ही एंटी-एजिंग लाभ भी प्रदान करता है। एक चौथाई कप मसले हुए पके पपीते में 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

9. मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का फेस मास्क fair glowing skin के लिए

यह फेस मास्क तेलीयता को कम करने और रोमछिद्रों को कसने में मदद करता है, साथ ही सूजन-रोधी लाभ भी प्रदान करता है। 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 1/2 मसले हुए टमाटर और पर्याप्त पानी के साथ एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

10. मुलतानी मिट्टी और नीम फेस मास्क
अवयव:
  • मुल्तानी मिट्टी का 1 बड़ा चम्मच
  • 1 बड़ा चम्मच नीम पाउडर
  • एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी

निर्देश:

  1. एक छोटे कटोरे में, मुल्तानी मिट्टी और नीम पाउडर को एक साथ मिलाएं।
  2. धीरे-धीरे मिश्रण में पानी डालें, लगातार हिलाते रहें, जब तक कि एक चिकना पेस्ट न बन जाए।
  3. अपनी आंखों और मुंह के आस-पास के क्षेत्र से परहेज करते हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।
  4. मास्क को 10-15 मिनट के लिए या जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए, तब तक लगा रहने दें।
  5. मास्क को गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।
  6. अपने चेहरे पर अपना पसंदीदा मॉइस्चराइजर लगाएं।

लाभ: मुल्तानी मिट्टी और नीम का फेस मास्क मुहांसे वाली त्वचा का इलाज करने का एक प्रभावी तरीका है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल, गंदगी और अशुद्धियों को अवशोषित करने में मदद करती है, जबकि नीम में जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो मुँहासे से लड़ने और नए ब्रेकआउट को रोकने में मदद कर सकते हैं। यह मुखौटा परेशान त्वचा को शांत करने और शांत करने में भी मदद कर सकता है, जिससे आपका रंग साफ और अधिक संतुलित दिखता है।

11. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल (गुलाब जल) फेस मास्क बनाने की विधि दी गई है:

अवयव:

  • मुल्तानी मिट्टी का 1 बड़ा चम्मच
  • 1-2 बड़े चम्मच गुलाब जल (गुलाब जल)

निर्देश:

  1. एक छोटे कटोरे में, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं।
  2. एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए आवश्यकतानुसार धीरे-धीरे और गुलाब जल मिलाएं।
  3. अपनी आंखों और मुंह के आस-पास के क्षेत्र से परहेज करते हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।
  4. मास्क को 10-15 मिनट के लिए या जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए, तब तक लगा रहने दें।
  5. मास्क को गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को एक साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।
  6. अपने चेहरे पर अपना पसंदीदा मॉइस्चराइजर लगाएं।

लाभ: मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस मास्क आपकी त्वचा को साफ और तरोताजा करने का एक शानदार तरीका है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को अवशोषित करने की अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है, जबकि गुलाब जल में सुखदायक और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी या सूजन वाली त्वचा को शांत करने में मदद कर सकते हैं। यह मुखौटा छिद्रों को कसने, त्वचा की बनावट में सुधार करने और अधिक समान त्वचा टोन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है और सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इसका उपयोग किया जा सकता है।

 

 

लोगों की इतनी help की लेकिन हमारी नयी वेबसाइट like नहीं की अभी तक 😥

Hello! I'm Suven, a Computer Engineer, Naturopathic Doctor, Certified Nutritionist, and adept Astrologer. My passion for holistic well-being and celestial insights drives my diverse expertise. I weave together technology and ancient wisdom to explore health, lifestyle, and astrology in my writing. Join me on a journey to balance and fulfillment, where science, nature, and the cosmos harmonize for optimal well-being. Feel free to connect; let's explore this enlightening path together!

Leave a Comment

Don`t copy text!